What’s the Difference Between Domain Name and Web Hosting Hlndi

Domain name vs hosting.


 हमें अक्सर हमारे पाठकों द्वारा यह बताने के लिए कहा जाता है कि डोमेन नाम और वेब होस्टिंग में क्या अंतर है?  बहुत से शुरुआती लोग नहीं जानते कि ये दो अलग-अलग चीजें हैं।  इस शुरुआती मार्गदर्शिका में, हम एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग के बीच अंतर को समझाएंगे।


 एक डोमेन नाम क्या है?

 डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का पता है जो लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र के URL बार में टाइप करते हैं।

 दूसरे शब्दों में, यदि आपकी वेबसाइट एक घर थी, तो आपका डोमेन नाम इसका पता होगा।

 अब विस्तृत विवरण में जाने दें।

 इंटरनेट मूल रूप से केबलों के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटरों का एक विशाल नेटवर्क है।  उन्हें आसानी से पहचानने के लिए, प्रत्येक कंप्यूटर को आईपी एड्रेस नामक संख्या की एक श्रृंखला सौंपी जाती है।

 यह आईपी एड्रेस डॉट्स के साथ अलग किए गए नंबरों का एक संयोजन है।  आमतौर पर, आईपी पते इस तरह दिखते हैं:

 66.249.66.1

 कंप्यूटर को इन नंबरों को पहचानने और याद रखने में कोई समस्या नहीं है।  हालांकि, इंटरनेट पर वेबसाइटों से जुड़ने के लिए मनुष्यों को इन नंबरों को याद रखना और उनका उपयोग करना असंभव है।

 इस समस्या को हल करने के लिए, डोमेन नाम का आविष्कार किया गया था।

 एक डोमेन नाम में ऐसे शब्द हो सकते हैं जो वेबसाइट एड्रेस को याद रखना आसान बनाता है।

 अब यदि आप इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर जाना चाहते हैं, तो आपको संख्याओं का एक स्ट्रिंग टाइप करने की आवश्यकता नहीं है।  इसके बजाय, आप डोमेन नाम याद करने के लिए एक आसान में टाइप कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, wpbeginner.com।

 डोमेन नाम के बारे में अधिक जानने के लिए, डोमेन नाम पर हमारे शुरुआती गाइड पर नज़र डालें और वे कैसे काम करते हैं।

 वेब होस्टिंग क्या है?

 

 वेब होस्टिंग वह जगह है जहाँ आपकी वेबसाइट की सभी फाइलें रहती हैं।  यह आपकी वेबसाइट का घर जैसा है जहाँ यह वास्तव में रहता है।

 इस बारे में सोचने का एक अच्छा तरीका यह है कि यदि डोमेन नाम आपके घर का पता है, तो वेब होस्टिंग वास्तविक घर है जो पते को इंगित करता है।  इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों, वेब होस्टिंग की आवश्यकता है।

 जब कोई ब्राउज़र में आपके डोमेन नाम में प्रवेश करता है, तो डोमेन नाम आपके वेब होस्टिंग कंपनी के कंप्यूटर के आईपी पते में अनुवादित होता है।  इस कंप्यूटर में आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें हैं, और यह उन फ़ाइलों को उपयोगकर्ताओं के ब्राउज़र में वापस भेजती है।

 वेब होस्टिंग कंपनियाँ वेबसाइटों के भंडारण और सेवा करने में माहिर हैं।  वे अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की होस्टिंग योजनाएं प्रदान करते हैं।  अपनी वेबसाइट के लिए सही होस्टिंग चुनने के बारे में अधिक जानने के लिए वर्डप्रेस होस्टिंग पर हमारा लेख देखें।

 डोमेन नाम और वेब होस्टिंग कैसे संबंधित हैं?

 डोमेन नाम और वेब होस्टिंग दो अलग-अलग सेवाएं हैं।  हालांकि, वे वेबसाइटों को संभव बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं।

 मूल रूप से एक डोमेन नाम प्रणाली एक विशाल पता पुस्तिका की तरह है जिसे लगातार अपडेट किया जाता है।  प्रत्येक डोमेन नाम के पीछे, वेबसाइट की फ़ाइलों को संग्रहीत करने वाली वेब होस्टिंग सेवा का एक पता है।

 डोमेन नाम के बिना, लोगों के लिए अपनी वेबसाइट खोजना संभव नहीं होगा और वेब होस्टिंग के बिना आप वेबसाइट नहीं बना सकते।

 वेबसाइट बनाने के लिए मुझे क्या चाहिए?  डोमेन नाम या वेब होस्टिंग?


 वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन नाम और वेब होस्टिंग अकाउंट दोनों की आवश्यकता होगी।

 अकेले एक डोमेन नाम खरीदना आपको केवल एक विशेष अवधि (आमतौर पर 1 वर्ष) के लिए उस विशेष डोमेन नाम का उपयोग करने का अधिकार देता है।

 आपको अपनी वेबसाइट की फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए वेब होस्टिंग की आवश्यकता है।  आपके द्वारा होस्टिंग प्राप्त करने के बाद, आपको अपनी डोमेन नाम सेटिंग को अपडेट करना होगा और इसे अपने वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता को इंगित करना होगा।

 आप एक ही कंपनी से डोमेन और होस्टिंग दोनों खरीद सकते हैं।  आमतौर पर एक डोमेन नाम की कीमत $ 14.99 / वर्ष होती है, और वेब होस्टिंग की कीमत सामान्यतः $ 7.99 / महीना होती है।

 यदि आप अपनी पहली वेबसाइट शुरू कर रहे हैं, तो यह बहुत अधिक लग सकता है।

 शुक्र है, आधिकारिक तौर पर होस्टिंग प्रदाता की सिफारिश की गई Bluehost ने अपने उपयोगकर्ताओं को मुफ्त डोमेन नाम और वेब होस्टिंग पर 60% से अधिक की पेशकश करने पर सहमति व्यक्त की है।

 → Bluehost to से शुरू करने के लिए यहां क्लिक करें

 एक बार जब आपने होस्टिंग खरीद ली और अपना डोमेन नाम पंजीकृत कर लिया, तो आप अपनी वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते हैं।  चरण निर्देश द्वारा पूर्ण चरण के लिए, वेबसाइट बनाने के तरीके के बारे में हमारा मार्गदर्शन देखें।

 क्या मुझे उन्हें एक साथ खरीदना होगा?  या मैं उन्हें अलग से खरीद सकता हूं?

 आप दो अलग-अलग कंपनियों से डोमेन नाम और वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं।  हालाँकि, उस स्थिति में आपको अपनी DNS होस्टिंग को संपादित करके अपने डोमेन नाम को अपनी वेब होस्टिंग कंपनी को बताना होगा।

 दूसरी ओर, यदि आप एक ही कंपनी से अपना डोमेन नाम और वेब होस्टिंग खरीदते हैं, तो आपको डोमेन नाम सेटिंग्स को बदलना नहीं पड़ेगा।

 एक ही डैशबोर्ड के तहत दोनों सेवाओं का प्रबंधन और नवीनीकरण करना बहुत आसान है।

 यदि आप अलग से डोमेन नाम खरीदना चाहते हैं, तो आप शीर्ष प्रदाताओं से ऐसा कर सकते हैं जैसे: गोडैडी और नेमशीप।

 क्या मैं अपना डोमेन नाम किसी दूसरी कंपनी में स्थानांतरित कर सकता हूं?


 हाँ तुम कर सकते हो।  आम तौर पर जब आप डोमेन नाम पंजीकृत करते हैं, तो आपको इसका उपयोग करने और इसे कहीं भी स्थानांतरित करने का अधिकार है।

 उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने गोडैडी से अपना डोमेन नाम खरीदा और ब्लूहोस्ट से अपनी होस्टिंग खरीदी।  अब आप अपने डोमेन नाम को Bluehost में स्थानांतरित करना चाहते हैं, ताकि इसे प्रबंधित करना और नवीनीकृत करना आसान हो।

 आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं।  दोनों कंपनियों के पास चरण-दर-चरण निर्देश हैं जो आप अपने डोमेन नाम को स्थानांतरित करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

 नोट: हम आपको हस्तांतरण शुरू करने के लिए पंजीकरण या नवीनीकरण के बाद कम से कम 45 दिन इंतजार करने की सलाह देते हैं।  आईसीएएनएन अंतरराष्ट्रीय संगठन जो डोमेन नामों की देखरेख करता है, जब भी एक हस्तांतरण शुरू किया जाता है तो एक साल के नवीकरण की आवश्यकता होती है।  उस अवधि से पहले अपने डोमेन नाम को स्थानांतरित करके आप उस वर्ष के नवीकरण शुल्क को खो सकते हैं।

 क्या मैं अपनी वेबसाइट को डोमेन बदलने के बिना किसी अन्य वेब होस्टिंग कंपनी में स्थानांतरित कर सकता हूं?

 हां, आप ऐसा कर सकते हैं।  आप डोमेन नाम के मालिक हैं और इसे किसी भी वेब होस्टिंग कंपनी को इंगित करने के लिए इसकी सेटिंग्स बदल सकते हैं।

 उदाहरण के लिए, आपने Godaddy से अपना डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदा है, और अब आप अपनी वेब होस्टिंग को Bluehost पर ले जाना चाहते हैं।  आप बस फ़ाइलों और डेटा को स्थानांतरित करके अपनी साइट को एक होस्ट से दूसरे में स्थानांतरित कर सकते हैं।  उसके बाद आपको अपने डोमेन नाम सेटिंग्स को संपादित करने और उन्हें अपने नए वेब होस्टिंग प्रदाता को इंगित करने की आवश्यकता है।

 एक और उदाहरण, आपने अपना डोमेन नाम WordPress.com से खरीदा था (वर्डप्रेस.कॉम बनाम वर्डप्रेस.ऑर्ग के बीच अंतर पर हमारा गाइड देखें)।  बाद में आप स्वयं होस्ट किए गए WordPress.org वेबसाइट पर जाना चाहते थे।

 सबसे पहले, आपको एक वर्डप्रेस होस्टिंग खाते के लिए साइन अप करना होगा।  उसके बाद आप अपनी साइट को WordPress.com से WordPress.org पर स्थानांतरित कर सकते हैं।  अंत में, आप बस WordPress.com पर अपनी डोमेन नाम सेटिंग्स को संपादित करेंगे और उन्हें अपने नए वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता को इंगित करेंगे।

 हमें उम्मीद है कि इस लेख से आपको डोमेन नाम और वेब होस्टिंग के बीच अंतर जानने में मदद मिली।  तुम भी पेशेवरों और विपक्ष के साथ शुरुआती के लिए लोकप्रिय वेबसाइट बिल्डरों की हमारी तुलना देखना चाहते हो सकता है।

 अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया हमारे YouTube चैनल को WordPress वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए सब्सक्राइब करें।  आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर भी खोज सकते हैं।
Domain name vs hosting.
Deference between domain name and web hosting.

Comments

Popular posts from this blog

How to Set UP Quick Access Pin in HDFC Bank App

How to Keep Internet Banking Safe from Fraud | आप ATM, Credit Card या Internet Banking का प्रयोग करते हैं?